April 25, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 1 मार्च 2021। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों की लाइफस्टाइल तेजी से बदलती जा रही है. जिससे वह अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाता है. यही वजह है कि लोग तेजी से कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. जिसमें डायबिटीज, पेटदर्द और शरीर में कमजोरी होना आम बात हो गई है. खास बात यह है कि इन बीमारियों से निजात पाने के लिए इंसान खूब पैसे खर्च करता है, बावजूद इसके कई बार उसे आराम नहीं मिलता. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल घर-घर में होता है. जी हां हम बात कर रहें हल्दी की जो कई बीमारियों की दवा भी है. आज हम आपको हल्दी के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

खास बात यह है कि चाहे वो सब्जी में हो या फिर दूसरा किसी व्यंजन, हल्दी का सेवन हम किसी न किसी रूप में करते ही हैं. हल्दी का सेवन करने से न सिर्फ आपकी इम्युनिटी बढ़ती है बल्कि इसका इस्तेमाल करने से आप कई बीमारियों से भी सुरक्षित भी रहते हैं.

डायबिटीज की समस्या से दिलाए निजात 
डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बनती जा रही है, जिससे भारत में करोड़ों लोग परेशान हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी का सेवन करने से डायबिटीज की बीमारी में फायदा मिलता है. इस बात की जानकारी नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के अध्ययन में सामने आई है. जिसमें बताया गया है कि हल्दी का सेवन करने से डायबिटीज को दूर करने में मदद मिलती है. इसलिए डॉक्टर भी डायबिटीज के मरीजों को हल्दी का सेवन करने की सलाह देते हैं.

पेटदर्द में कारगर इलाज 
पेटदर्द एक ऐसी परेशानी बन गई है जिससे लगभग हर इंसान जूझ रहा है. लेकिन पेट दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए हल्दी एक बेहद आसान उपाय है. अगर किसी का पेट दर्द कर रहा है तो वह अगर गुड़ और हल्दी को पानी में उबालकर पीता है तो इससे पेटदर्द में आराम मिलता है.

हार्ट अटैक के खतरें को रखती है दूर
हल्दी का नियमित इस्तेमाल करने हार्ट अटैक से भी बचाव रहता है. इस बात की जानकारी  वैज्ञानिक अध्ययन में ही सामने आई है. इसलिए आप इसका सेवन रात में सोने से पहले दूध के साथ भी कर सकते हैं. ऐसे में अगर कोई हार्ट की परेशानी से जूझ रहा है तो उसे हल्दी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि यह आपके घर में बेहद आसानी से पाई भी जाती है और इसका आपको फायदा भी होता है.

कैंसर जैसी बीमारी में भी सहायक
आपको जानकर हैरानी होगी की हल्दी में कैंसर लड़ने के गुण भी पाए जाते हैं. क्योंकि हल्दी में एंटी कैंसर एक्टिविटी पाई जाती है जो आपको कैंसर से बचाए रखने में मदद करती है. ऐसे में आप भी अपने खाने में हल्दी का सेवन जरूर करें. खास तौर पर हल्दी पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकती है और इन सेल्स को खत्म करने में सहायक मानी जाती है.

चोट में सहायक 
अगर आपको चोट लग जाती है तो हल्दी से इसका इलाज सबसे जल्दी हो सकता है, जिस जगह पर चोट लगती है उस जगर पर हल्दी का लेप लगाने से जल्दी आराम मिलता है. जबकि सूजन को कम करने में भी हल्दी अहम भूमिका निभाती है. इसलिए अक्सर चोट लगने पर लोग हल्दी का इस्तेमाल करते हैं.

स्किन की समस्याओं को भी करती है दूर 
आजकल स्किन समस्याएं होना आम बात हो गई है. किसी के मुंह में मुंहासे की परेशानी होती है, तो कोई दाग धब्बों से परेशान रहता है. लेकिन क्या आप जानते है कि हल्दी के इस्तेमाल से आपको इन परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. स्किन को सुंदर बनाए रखने के लिए आप हल्दी का लेप लगा सकते हैं. जिस जगह पर मुंहासे और दाग-धब्बें होते हैं उस जगह पर हल्दी का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है.  जबकि मुंह के छालों को ठीक करने के लिए हल्दी के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी को पानी में उबालकर इस पानी से कुल्ला करने पर छालों में आराम मिलता है. तो देखा दोस्तों आपके घर में रखी हल्दी आपके कितने काम की चीज है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!