February 29, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 4 फरवरी 2021। खूबसूरत और लंबे बालों की चाहत हर किसी को होती है। खूबसूरत और हेल्दी बाल सिर्फ महंगे शैंपू से नहीं मिलते बल्कि उसके लिए बेस्ट डाइट भी जरूरी है। हम में से ज्यादातर लोग भूख लगने पर ऐसा कुछ भी खा लेते हैं जो सिर्फ हमारा पेट भरता है, लेकिन हेल्थ के लिए बिल्कुल फायदेमंद नहीं होता। नतीजा हमारी बॉडी के साथ-साथ हमारे बालों पर भी हमारी डाइट का असर दिखने लगता है। बाल झड़ने से ना सिर्फ लेडीज ही परेशान रहती हैं बल्कि जैंट्स भी इस परेशानी से दो चार हो रहे हैं। हेयर फॉल से निबटने के लिए लोग सबसे पहले दवाईओं और कॉस्मेटिक शैंपू में सुधार करने के बारे में सोचते हैं, लेकिन आप जानते हैं आपकी डाइट में कुछ गड़बड़ी होती हैं तभी आपके बाल झड़ते हैं। ऐसे में आपको यह पता होना जरूरी है कि किन फूड के सेवन से हेयर फॉल की समस्या को बढ़ावा मिल रहा है, ताकि उनका सेवन करना आप बंद कर दें।

चीनी का कम सेवन करें:

चीनी का अधिक सेवन ना सिर्फ आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपके बालों को भी नुकसान पहुंचाता है। डायबिटीज और मोटापे का कारण बनने वाला इंसुलिन प्रतिरोध आपके बाल झड़ने के लिए भी जिम्मेदार होता है। इतना ही नहीं यह गंजेपन की समस्या का कारण भी बन सकता है।

जंक फूड बालों के झड़ने का कारण है:

जंक फूड सैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है। इनका सेवन करने से ना सिर्फ मोटापा बढ़ता है, बल्कि हार्ट पर भी असर करता है। जंक फूड आपके बालों को कम करता है। तैलीय खाद्य पदार्थ आपकी स्कैल्प को चिकना बनाकर रोम छिद्रों को छोटा कर सकते हैं। ऐसे में बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए जंक फूड के सेवन से भी बचें।

हाई-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स:

मैदा, रोटी और चीनी आदि हाई-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स हैं। ये फूड प्रोडक्ट हार्मोनल इम्बैलेंस करते हैं और इंसुलिन व एंड्रोजन में स्पाइक करते हैं, जो बालों के झड़ने का कारण बनता है।

अल्कोहल बाल झड़ने की वजह:

अल्कोहल का सेवन ना सिर्फ शरीर को नुकसान पहुंचाता है बल्कि ये बालों के लिए भी नुकसानदायक है। बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, जिन्हें केराटिन कहा जाता है। केराटिन एक प्रोटीन है और यही बालों को आकार देता है। शराब का सेवन प्रोटीन संश्लेषण पर निगेटिव इफेक्ट डालता है और बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं।

कच्चे अंडे से परहेज करें:

अंडा बालों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कच्चा अंडा आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है। कच्चे अंडे की सफेदी से बायोटिन की कमी हो सकती है। बायोटिन ही केराटिन के उत्पादन में मददगार होता है। इसलिए हमेशा अंडे को पकाकर खाना ही सही माना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!