February 25, 2024

किसी बात को लेकर स्ट्रेस हो, मूड खराब हो या फिर थकान दूर भगाना हो, हर समस्या का भारतीय घरों में एक इलाज है – चाय। अधिकतर परिवारों में चाय के बिना लोगों की नींद नहीं खुलती है। आज के समय में खराब जीवन-शैली और अनहेल्दी खानपान के कारण लोगों के ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। मोटापा से पीड़ित लोगों, कमजोर इम्युनिटी वाले लोग या फिर बीपी या किडनी रोग से जूझ रहे लोगों में डायबिटीज का खतरा अधिक देखने को मिल सकता है। डायबिटीज न केवल एक घातक बीमारी होती है, बल्कि इसके प्रभाव से शरीर कमजोर हो जाता है और दूसरी बीमारियों की चपेट में भी आ जाता है। ऐसे में मधुमेह रोगी इलायची वाली चाय का सेवन कर सकते हैं।

कैसे है फायदेमंद: इलायची में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बायोटिक्स मौजूद होते हैं। ये तत्व वजन घटाने में कारगर होते है, फलस्वरूप लोगों के शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। रोजाना एक चम्मच इलायची पाउडर इस्तेमाल करने से शरीर पर डायबिटीज के असर को कम किया जा सकता है। तनाव को दूर करने में भी इलायची को लाभदायक माना जाता है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री और हाइपोलिपिडेमिक गुण पाए जाते हैं जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

बिना चीनी वाले इलायची युक्त इन 3 तरह के चाय को पीने से डायबिटीज रोगियों के शरीर में शुगर का स्तर काबू में रहेगा।

दूध और इलायची वाली चाय: सबसे पहले एक कप पानी को उबलने के लिए चढ़ाएं और उसमें इलायची कूट कर डालें। साथ ही, चायपत्ती भी मिलाएं। जब अच्छे से उबाल आ जाए तो उसमें अपनी पसंद के अनुसार दूध मिलाएं। गैस कम कर दें और चाय को अच्छे से उबलने दें। आप चाहें तो इसमें अदरक और तुलसी पत्ता डालें। इससे चाय और ज्यादा फायदेमंद बनेगी। आप चाहें तो इसमें मिठास के लिए स्टेविया या फिर शुगर फ्री मिला सकते हैं।

इलायची और काली मिर्च वाली चाय: एक कप पानी उबालें और उससमें 2 क्रश्ड इलायची और 2 काली मिर्च के साथ एक दालचीनी का छोटा टुकड़ा भी डालें। अब इसे अच्छे से उबाल लें और फिर आंच धीमी कर लें। बिना दूध वाली इस चाय का स्वाद बेहतरीन होता है, हालांकि, आप चाहें तो दूध भी मिला सकते हैं।

ब्लैक टी: आप ब्लैक टी पीते हैं तो उसमें भी इलायची मिला सकते हैं। इलायची को कूटकर या फिर उसके छिलके को इस चाय में डालें। साथ ही, अन्य जरूर मसाले भी आप इस डाल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!