May 3, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 5 मार्च 2023। होली का आगमन और वातावरण में रंग व उत्साह का संचार जन जन के सर चढ़कर बोलने लगा है। गांव गांव में चंग की थाप पर रसिए धमाल गाते व नाचते नजर आ रहें है वहीं मंदिरों में भव्य सजावटों के साथ फागोत्सव मनाया जा रहा है। बड़ी संख्या में ग्रामीण व श्रद्धालु होली की उमंग में शामिल हो रहें है और आप भी गांव तोलियासर, बिग्गा, उदरासर, श्रीडूंगरगढ़ में हुए आयोजनों की खबर पढें एकसाथ व देखें फोटो वीडियों भी।
उदरासर में चंग की धूम पर रसिए मचा रहें धमाल।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। होली आते ही रसिए चंग की थाप पर थिरकने लगते है और गांव गांव उल्लास में युवा झूमते नजर आते है। गांव उदरासर में आथुना बास की आम गुवाड़ में ग्रामीणों ने मंच सजाया है और दूर दराज से, आस पास के गांवो से होली के रसिए यहां पहुंच रहें है। देर रात तक “मान कोनी ऐ जशोदा तेरो बनवारी, या राजा बलि के दरबार खेला होली, अपने समय के धमाल गांव के गायक हड़मानाराम, मोहनदास, भंवरलाल, सालूराम, केसरदेव सहित बुजुर्ग रसिए युवा खिलाड़ियों को चंग, गायन सीखा रहें है। महिला के वेश में पूरी रात चंग और ढोल की थाप पर उदरासर चंग पार्टी धमाल कर रही है। उदरासर के इन युवाओं ने राजस्थान के अतिरिक्त रायपुर, ठाणे, मुम्बई, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, दिल्ली, अहमदाबाद अनेक स्थानों पर अपनी प्रस्तुतियां दी है। ग्रामीण होली के साथ इस टोली की प्रस्तुतियों का आनंद ले रहें है।
तोलियासर में फागोत्सव में झूम उठे युवा।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। तोलिसासर में शनिवार शाम श्याम मंदिर में फूलों व रंगो से फागोत्सव मनाया गया। भजनों पर श्रद्धालु झूम उठे और बाबा को खूब होली खिलवाई। श्याम भक्त दुर्गादत्त की स्मृति में भजन गाए गए। मंदिर प्रांगण को रंगो से सजाया गया और चंपालाल सिंह ने बताया कि श्याम बाबा की विशेष पुजा अर्चना के साथ ज्योत आरती की गई व प्रसाद भोग लगाया गया। समारोह में नारायण सिंह, सीताराम, मूल सिंह, राम सिंह, श्याम सिंह, राजूसिंह, प्रताप सिंह, अजीत सिंह, घनश्याम सिंह और श्याम कमेटी के सदस्य सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने आयोजन में भाग लिया।
वीर बिग्गा जी मंदिर परिसर में मनाया फागोत्सव।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव बिग्गा व रिड़ी के वीर बिग्गाजी मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं ने जमकर फूलों से फाग खेला। श्रद्धालुओं ने कुलदेवी मां पिथल व श्रीवीर बिग्गाजी महाराज के गुलाल लगाया व पुष्प वर्षा की। मंदिर के पुजारी ने सभी भक्तों के गुलाल लगाया होली की शुभकामनाएं दी। इस दौरान वीर बिग्गाजी यूथ क्लब के अध्यक्ष बजरंगलाल जाखड़ और सहीराम जाखड़, विजयपाल जाखड़, सूरजाराम जाखड़, मुनीराम जाखड, ओमप्रकाश जाखड, भंवरलाल जाखड, सोपतराम जाखड़, हेमराज जाखड़ सहित वीर बिग्गाजी कमेटी के सदस्य उपस्थित रहें।
श्रीडूंगरगढ़ में प्रेम सत्संग मंडली ने बिग्गाबास स्थित कावड़िया मंदिर में धूमधाम से फागोत्सव का आयोजन किया गया। महिलाएं जमकर झूमी व खूब फूल उड़ाए गए। पंडित कैलाश सारस्वत द्वारा वार्ड 40 में श्याम भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। रात्रि 7.30 बजे से भजनामृत के साथ फूलों से श्याम संग होली खेली जाएगी व अखंड ज्योत का आयोजन होगा।

https://fb.watch/j3Zm1bD0J6/

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। तोलियासर के श्याम बाबा मंदिर में सजाई सुंदर रंगोली।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। तोलियासर में बाबा के मंदिर में हुई भव्य सजावट।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। रिड़ी व बिग्गा में श्रद्धालुओं ने मनाया फागोत्सव।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। प्रेम मंडल ने धूमधाम से मनाया फागोत्सव।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!